मोना टिप्स

पुराने रद्दी अखबार के नायाब उपयोग

रद्दी अखबार नायाब उपयोग – जानते हैं पुराने रद्दी अख़बार के कुछ जबर्दस्त उपयोग।

पुराने अख़बार इकट्ठे होते चले जाते हैं। सुबह अख़बार पढ़ने से ताजा समाचार मिल जाते हैं जो सारे संसार से जुड़े रहने का आभास होता है। इससे एक अलग ही ख़ुशी मिलती है। बुजुगों के लिए यह बहुत अच्छा टाइम पास का साधन होता हैं। लेकिन दूसरे ही दिन वही अख़बार रद्दी बन जाता है। इसे किलो के भाव कबाड़ी को देना पड़ता है। मन करता है काश इसका कोई अच्छा उपयोग हो पाता। इस पुराने अख़बार का उपयोग जरूर हो सकता है यदि आप इसे काम में लेना जानते हों।

रद्दी अखबार नायाब उपयोग – आईये जानते हैं पुराने रद्दी अखबार के उपयोग।

रद्दी अखबार के नुस्खे

अलमारी में यदि किसी वजह से सीलन आती हो और बदबू आने लगी हो तो दस बारह अख़बार को रोल करके अलमारी में रख दें।इससे सीलन भी कम होगी और बदबू नहीं आएगी । हो सके तो सप्ताह में एक बार अलमारी खुली रखे

थर्मस या फ्लास्क का कांच यदि पीला पड़ गया हो तो उसमें थोडा पानी और अख़बार के टुकड़े डालकर आधा घंटा रख दें। आधा घंटे बाद  थर्मस फ्लास्क को हिलाकर साफ पानी से धो लें। फ्लास्क चमक उठेगा

चाय के फ्लास्क या थर्मस को लम्बे समय तक काम में नहीं लेते तो उसमे एक अजीब सी गंध आने लगती है। थर्मस में पुराने अख़बार के टुकड़े भर कर चार पांच दिन रखने से उसमे बदबू नहीं आएगी।

रद्दी अखबार के नुस्खे

बारिश के मौसम में चमड़े के जूतों में फफूंद लगने की संभावना होती है। जूतों में अख़बार भरकर रखने से उनमें फफूंद नहीं लगती है।

गेंहू भरकर रखने के लिए गेंहू की टंकी में सबसे पहले नीम की सूखी पत्तियाँ रखें उसके ऊपर अख़बार रखे फिर गेंहू भर कर ढक्क्न लगा कर एयर टाइट कर दें साल भर गेंहू खराब नहीं होगा।

बरसात में बिस्किट में सीलन आ जाती है इसके लिए डिब्बे में थोड़ा न्यूज पेपर रखे और उसके ऊपर टिस्यू पेपर रख कर बिस्किट रखने से बिस्किट में सीलन नहीं आती हैं।

रद्दी अखबार के नुस्खे

शीशा साफ करने के लिए शीशा पर थोड़ा सा पानी स्प्रे करके पुराने अख़बार से पोंछे कांच चमकने लगेगा। खिड़की के कांच भी साफ  करने का यह बहुत अच्छा साधन है।

जूतों में पुराने अखबार  के टुकड़े दबा कर भर दें ,जूतों का शेप ख़राब नहीं होगा।

फ्रिज के वेजिटेबल बॉक्स में नीचे अख़बार बिछा दें , फिर सब्जी रखें। इससे बॉक्स भी साफ सुथरा रहेगा और बदबू नहीं आएगी।

कच्चे फल पकाने के लिए उन्हें अख़बार में लपेट कर रखें , जल्द ही पक जायेंगे। पपीता , आम , अमरुद ,चीकू ,सीताफल आदि फलथोड़े कच्चे लगें तो उन्हें चार पांच दिन पुराने अख़बार में लपेट कर रख दें। हरे टमाटर अख़बार में लपेट कर रखने से लाल हो जाते है।

जूते से बदबू आती हो तो उसमे पुराने अख़बार के टुकड़े भर दें। रात भर रखें। बदबू चली जाएगी।

सखियों ये थे रद्दी अख़बार के कुछ बेहद कारगर उपयोग, अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो दिए गये लिंक्स पर क्लिक करके आप इसे व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर अपने मित्रों के साथ आगे  भी शेयर कर सकते हैं.

( मोना-गुरु” हर महिला की वो आभासी (वर्चुअल) सहेली है ,जो रोजमर्रा की हर मुश्किल का आसान हल तो देती ही है साथ ही अपनी सखियों को घर-संसार से जुड़ी हर बातों में आगे भी बनाये रखती है

Related Articles

Back to top button