कान दर्द

कान दर्द से अगर घर में कोई परेशान है तो अभी अपनाइए ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आराम मिलेगा

कान दर्द का घरेलू उपचार : मित्रों एक जमाना वो था जब हमारे देश में सयुंक्त परिवार प्रथा प्रचलित थी, उस समय घर के सभी बड़े-बूढों का हमें पूरा सहयोग होता था, इस प्रकार की कोई भी समस्या आने पर वो लोग तुरंत अपने अनुभव के पोटले में से निकालकर कोई ना कोई घरेलू नुस्खा दे देते थे, जिससे हमे तुरंत आराम आ जाता था.


लेकिन अब वक्त की मांग और तेज जीवन की आपाधापी के चलते एकल परिवार प्रथा जन्म ले चुकी है, जहाँ की तेज लाइफ में हमे हमारे लिए ही समय नहीं है तो बड़े-बूढों को अपने साथ कैसे सम्भाले, इसी कारण अब उनके वो अनुभवों की जादुई पोटली हमारे पास नही है, तो इसी समस्या का हल देते हुए मोना गुरु का हमेशा प्रयास होता है की बड़े-बूढों के अनुभव की वही बाते हम इन्टरनेट के माध्यम से ही आप तक पहुंचाते रहें, इसी कड़ी में आज उस अनुभवों की जादुई पोटली में से मोना गुरु आपके लिए कान के दर्द का इलाज लेकर आई है. कान में दर्द होने पर काफी परेशानी होती है। सर्दी-जुकाम या किसी और वजह से कान में दर्द हो सकता है। कई बार तो यह पीड़ा काफी हल्की होती है लेकिन कई बार इससे काफी तेज दर्द होता है जिसे सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।



1. लहसुन
जब कान में तेज दर्द होने लगे तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण कान दर्द की समस्या को दूर करता है। इसके लिए थोडे़-से सरसों के तेल में लहसुन की 2-3 कलियां डालकर गर्म करें और तेल जब ठंडा हो जाए तो 2-3 बूंदे कान में डाल लें।Benefits of Garlic in Ear pain

2. तुलसी का रस
इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें और दिन में 2-3 बार इसे कान में डालने से दर्द दूर होता है।

Benefits of Basil in Ear pain



3. नीम
कान दर्द होने पर नीम की पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसकी 2-3 बूंदे कान में डालें। इसके अलावा नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Benefits of Neem in Ear pain

4. प्याज
इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके उसे एक पतले कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और इसका रस निकाल लें। इस पोटली को रात को सोने से पहले कान के नीचे रखें। इससे कान दर्द में आराम मिलेगा।

Benefits of Onion in Ear pain



5. जैतून का तेल
जैतून का तेल बालों के लिए तो फायदेमंद होता ही है, इसके अलावा यह कान दर्द होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके 3-4 बूंदें कान में डालें।

Benefits of Olive oil in Ear Pain

इस बातों का भी रखें ख्याल
कई बार इस समस्या को दूर करने के लिए आप एंटी-इंफ्लेमेट्री दवाइयों का सेवन करते है, जो कि गलत है। कान में इंफैक्शन होने पर किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर का परामर्श लें।
उपरोक्त घरेलू नुस्खे आजमाने के बाद भी यदि आराम नही आ रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे.

उम्मीद है बड़े-बूढों के अनुभवों की इस पोटली से निकले ये इलाज आपको अच्छे लगे होगे, आप इन अनुभवों को फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर शेयर करके आगे भी अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते है, शेयरिंग हेतु आवश्यक लिंक नीचे दिए गये है.

“मोना-गुरु” हर महिला की वो आभासी (वर्चुअल) सहेली है ,जो रोजमर्रा की हर मुश्किल का आसान हल तो देती ही है साथ ही अपनी सखियों को घर-संसार से जुड़ी हर बातों में आगे भी बनाये रखती है.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.