हेल्थ टिप्स

शरीर से सभी अशुद्धियों को बाहर निकालने का सबसे आसान और मुफ्त तरीका

गर्म पानी – जो शरीर से सभी अशुद्धियों को बाहर निकालने की ताकत रखता है

प्रिय सखियो,
आज अपने लेख के द्वारा मोना गुरु आपको हमारे शरीर में बसी सभी अशुद्धियों को निकालने का एक बिलकुल ही मुफ्त तरीका बताने जा रही है, इस तरीके का प्रयोग कीजिये और अपने शरीर में आये हुए परिवर्तनों को मात्र एक माह में महसूस कीजिये,

आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि सेहतमंद रहने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है, और यह सही भी है , लेकिन यदि इसी पानी को थोडा सा गुनगुना कर लिया जाए तो इसकी शक्ति और तासीर में कमाल का परिवर्तन आ जाता है और ये कई गुणों से युक्त हो जाता है .गर्म पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. ये शरीर का कई बीमारियों से बचाव करता है और भी इसके अनेक गुण है , आइए जानें गर्म पानी पीने के फायदे…

1. वजन कम करें
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो, गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. इस क्रिया में और तेजी लाने के लिए खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीना आज से ही शुरू कर दीजिये, ये आपके पाचन की गति को तेज कर देगा, जिससे आपका फैट तेजी से जलेगा और आपका वजन भी जल्दी कम होगा

गर्म पानी पीने के फायदे

2. बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे

3. बढ़ती उम्र थाम लें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगी हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना शुरू कर दें. कुछ ही हफ्तों में स्किन में कसाव आने लगेगा और स्किन चमकदार भी हो जाएगी.

4. बालों के लिए है फायदेमंद
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत लाभदायक है.

गर्म पानी पीने के फायदे

5.पेट को रखे दुरुस्‍त
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

6. जोड़ों का दर्द करें दूर
गर्म पानी जोड़ों के दर्द को भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है. इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

गर्म पानी पीने के फायदे

7.पीरियड्स में आराम : पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है। ऐसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है।

8. भूख बढ़ाए : जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।

गर्म पानी पीने के फायदे

9. मुंहासे : मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

10.नाक और गले की समस्या में आराम : अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।

गर्म पानी पीने के फायदे

तो देखा आपने सखियों मात्र गर्म पानी पीने से हम अपने शरीर में से कितनी बीमारियों को दूर रख सकते है और अपने आप को कितना स्वस्थ रख सकते है, तो आज से ही इस अच्छी आदत को अपनाइए और परिवार में सबको स्वस्थ बनाइए.

“मोना-गुरु” हर महिला की वो आभासी (वर्चुअल) सहेली है ,जो रोजमर्रा की हर मुश्किल का आसान हल तो देती ही है साथ ही अपनी सखियों को घर-संसार से जुड़ी हर बातों में आगे भी बनाये रखती है.

Related Articles

Back to top button