शिक्षा-व्यवसाय

इन्टरनेट की लत से दूर करे अपने बच्चे को

सखियों इन्टरनेट की लत आजकल लगभग हर एक घर में समस्या बन चुकी है

कारण बिलकुल साफ़ है आज कल की लाइफस्टाइल में टेक्नोलॉजी हर उम्र के लोगों के जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. इंटरनेट का प्रभाव हर उम्र के लोगों पर देखा जा सकता है. लेकिन इसका सबसे बुरा असर बच्चों पर पड़ रहा है ।

टेक्नोलॉजी जहां साइंस का दिया हुआ वरदान है, वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के शारीरिक विकास के साथ उनके दिमाग पर भी काफी बुरा असर डालता है ।

इंटरनेट की वजह से बच्चे आउटडोर गेम्स से दूर हो गए हैं. जिस कारण वो मोटापे के साथ कई तरह की बीमारियों के शिकार होते जा रहें हैं ।

अगर आपका बच्चा भी अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही गुजारता है, तो आप इन बातों को अपनाकर अपने बच्चे को इंटरनेट का ज्यादा प्रयोग करने से रोक सकते हैं ।

  1. आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है. इसकी पूरी जानकारी रखना आपकी जिम्मेदारी है. साथ ही यह ध्यान रखें कि आपका बच्चा किस तरह के वीडियो गेम्स खेलता है, टीवी पर किस तरह की फिल्में या प्रोग्राम देखता है ।
  2. अपने बच्चे से इस बात पर जरूर चर्चा करें कि वीडियो गेम्स, फिल्म और टीवी प्रोग्राम में उन्हें क्या पसंद आया और क्या नहीं, और उससे उन्होंने क्या सीखा ।
  3. अपने बच्चों को ऐसे काम करने पर जोर दें, जो उनके लिए फायदेमंद हों. उन्हें पेड़ पौधे लगाना सिखाएं उनके लाभों के बारे में बताएं ।
  4. जितना हो सके अपने बच्चों को आउटडोर गेम्स में बिजी रखें. उनको खेलों से जुड़ी सभी जानकारी दें और खेल-कूद में उनकी ज्यादा से ज्यादा रुचि पैदा करें ।
  5. अपने बच्चों को ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करने ना दें. उनके इंटरनेट इस्तेमाल करने का एक समय निश्चित करें ।
  6. अपने बच्चों के बेड रुम में कभी भी टीवी, लैपटॉप, या मोबाइल फोन ना रखें ।
  7. अकसर माता-पिता अपने बच्चों के प्यार में इतने खो जाते हैं कि वो उनकी हर डिमांड को बिना सोचें समझे पूरी करने लगते हैं. आपका यह व्यवहार आपके बच्चे पर बहुत गलत असर डालता है, इसलिए ऐसा करने से बचें ।

उपरोक्त लिखे तरीको को यदि आप प्यार-पूर्वक अपने बच्चों के जीवन में उतारने का प्रयास करेंगी तो आप यकीन जानिये उसकी इन्टरनेट की लत जरुर छूट जायगी, इससे उसके स्वभाव में भी परिवर्तन आएगा और आउटडोर एक्टिविटी बढ़ने से स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.

“मोना-गुरु” हर महिला की वो आभासी (वर्चुअल) सहेली है ,जो रोजमर्रा की हर मुश्किल का आसान हल तो देती ही है साथ ही अपनी सखियों को घर-संसार से जुडी हर बातों में आगे भी बनाये रखती है.

और भी देखिये :

विशेष महिला बैंक-स्कीम्स जिसमें बिना किसी गारंटी और गिरवी के महिलाओं को लोन मिलेगा 

Back to top button