बालों में मेहंदी को कैसे लगाये , कितनी देर तक लगाएँ, कब लगाएँ, कैसे धोये, शैम्पू लगाये या न लगाये ये सवाल हमारी कई सखियों को परेशान करते रहते हैं तो इसी कड़ी में आज हम आपको एक विडियो दिखाने जा रहे है जिसमे हमने आपके इन्ही सब सवालों के जवाबो का तलाश करने का प्रयास किया है ।

आमतौर पर लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए ही मेंहदी लगाते हैं, पर मेंहदी केवल बालों को कलर करने का काम नहीं करती । मेंहदी एक औषधि भी है जो डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या को दूर करती है ।

अगर आपके बालों में भी रूसी है और आप तमाम उपाय अपनाकर थक चुके हैं तो मेंहदी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । मेंहदी में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाया जाता है जो संक्रमण से सुरक्षा देने का काम करता है ।

हालांकि मेंहदी के इस्तेमाल के दौरान इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप उसे किसी प्रोटीन या विटामिन ई से युक्त चीज के साथ मिला कर ही लगाएं. मेंहदी को सीधे तौर पर लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं.

आप चाहें तो मेंहदी लगाने के इन उपायों को आजमा सकते हैं.

1. दो चम्मच मेंहदी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं. जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें. ऐसा करने से बाल रूखे भी नहीं होंगे और उन्हें पोषण भी मिल जाएगा.

2. आप चाहें तो मेंहदी पाउडर में नींबू का रस और दही मिलाकर भी पैक बना सकते हैं. एक ओर जहां मेंहदी बालों को कलर करने का काम करेगी वहीं दही से बाल मुलायम बने रहेंगे. नींबू का रस रूसी और संक्रमण को दूर करने में मददगार होता है.

3. मेंहदी पाउडर को चायपत्ती के साथ भिंगोकर रातभर के छोड़ दें. सुबह मेंहदी का रंग और गाढ़ा हो जाएगा. सिर में मेंहदी लगाने से पहले तेल जरूर लगा लें. उसके बाद मेंहदी में अंडे की सफेदी मिला लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.