मोना टिप्स

ज्वैलरी का ख्याल रखने के सबसे आसान तरीके

ज्वेलरी का ख्याल रखने के सबसे आसान तरीके

गहने चाहे रोज़ाना पहने जाएं या फिर संभालकर लॉकर में रखें जाएं, एक समय के बाद उनकी चमक मद्धम होने ही लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही रख-रखाव और कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर आप अपने गहनों की चमक हमेशा बरकरार रख सकती हैं। देखिये  ये टिप्स-

ऐसे रखें सोने की ज्वेलरी का ख्याल

ज्वेलरी पहनकर स्विमिंग या नहाए नहीं

स्विमिंग पूल में क्लोरीन का स्तर उच्च होता है, ताकि उसे कीटाणुओं से मुक्त रखा जा सके। लेकिन यही क्लोरीन मेटल को खराब करता है और उसके रंग को भी नुकसान पहुंचाता है। यहां तक कि अगर जूलरी में पत्थर लगें हैं, तो यह उनको भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए स्विमिंग करने से पहले जूलरी ज़रूर उतार दें। इसके अलावा अगर आप गोल्ड ज्वेलरी को पहनकर नहाएंगी तो भी उसका रंग समय के साथ फीका पड़ता जाएगा।

रोज़ाना जूलरी को साफ करें

आप जिन जूलरी को रोज़ाना पहनती हैं, वो वक्त के साथ पुरानी लगने लगती हैं। उनमें धूल, मिट्टी, पसीना, बैक्टीरिया और स्किन प्रोडक्ट्स का प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सूरज की किरणों का भी जूलरी पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपको जूलरी को साफ और नया जैसा रखना है, तो इसे हर हफ्ते साफ करें और बदल-बदल कर पहनें।

जूलरी पहनने से पहले लगाएं कॉस्मेटिक्स

त्वचा पर क्रीम, मेकअप या परफ्यूम लगाना हो, तो जूलरी सबसे आखिर में पहनें। इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स आपकी सोने की जूलरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सही तरीके से रखें

कई लोग जूलरी के लिए खास बॉक्स डिज़ाइन करवाते हैं, इसकी वजह यह है कि लॉकर के मेटल से रिएक्ट करके जूलरी की शाइन और खूबसूरती कम हो सकती है। साथ ही हवा में मौजूद नमी भी जूलरी की खूबसूरती को फीका कर देती है। हर जूलरी को अलग बॉक्स में रखने से मदद मिलती है।

जूलरी खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

किसी भी जूलरी को खरीदने से पहले उसके मेटल और जेमस्टोन के रखरखाव या साफ करने और रखने के तरीकों को भी जान लें। यह टिप्स भले ही आपको आसान और सिम्पल लग रहे होंगे, लेकिन यह सालों साल जूलरी की शाइन, खूबसूरती और चमक को बनाए रखने में मददगार साबित होंगे।

Related Articles

Back to top button