हेल्थ टिप्स

इमली अर्क के फ़ायदे – जिनसे परिवार रहेगा हमेशा स्वस्थ और निरोगी

Benefits of tamarind extractइमली अर्क के नुस्खे – जिनसे परिवार रहेगा हमेशा स्वस्थ

इमली का इस्तेमाल लगभग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। फरवरी और मार्च के महीनों में इमली पकना भी शुरू हो जाती है। स्वाद में खट्टी होने के कारण यह मुंह को भी साफ रखती है। खट्टे-मीठे स्वाद के अलावा इमली सेहत से भरी भी होती है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ‘सी’, ‘ई’, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। आज मोना-गुरु आपको  इमली से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में जानकारी देगी और यकीन मानिए ये आपको पता होना ही चाहिए.

इमली के अगर आपको सारे लाभ लेने है तो आप इमली अर्क बना ले, इसको बोतल में भर कर फ्रिज में रख ले और परिवार को रोजाना इसको देने की आदत डाले , 6 वर्ष से उपर के बच्चों को रोजाना दो छोटे चम्मच और बड़े लोग लगभग चोथाई कप इसको रोजाना खाने के बाद अगर लेंगे तो परिवार हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहेगा.

इमली अर्क बनाने की विधि : (Benefits of tamarind extract)

एक लीटर पानी में लगभग 250 ग्राम इमली को डालकर अच्छे से उबाल ले, पानी जब लगभग 100 से 150 ग्राम तक कम हो जाए तब इसे उतार ले और ठंडा करके गूदे को अच्छे से मसल कर सारे अर्क को छान ले स्वादानुसार काला नमक मिलाकर बोतल में भरकर रख ले. ये आपके पास लगभग 800 ग्राम इमली अर्क तैयार है

1. भूख बढ़ाएं
इमली अर्क को सुबह और शाम खाना खाने से एक घंटा पहले रोजाना दो-दो  चम्मच बच्चों को पिलाइए. तीन दिनों में ही आपको उनकी भूख में फर्क दिख जाएगा.

2. दुरुस्त पाचन क्रिया
इमली के सेवन से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, कब्ज आजकल एक बिलकुल एक सामान्य समस्या है, इसके निवारण हेतु इमली अर्क को लगभग चौथाई कप खाने के बाद दोनों टाइम रोज पीजिये.

3. वजन करें कम
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो इमली काफी मददगार साबित हो सकती है। इमली में अधिक मात्रा में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड होता है, जो फैट को जलाने वाले एन्जाइम को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए भी रोज खाने के बाद आधा कप इमली अर्क पीना शुरू करे.

इमली अर्क - Benefits of tamarind extract

4. मजबूत नर्वस सिस्टम
इमली में थियामाइन से भरपूर होती है। थियामाइन तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद करती है।

5. डायबिटीज कंट्रोल
इमली में ऐसा तत्व होता है, जो कार्बोहाइड्रेट्स को शुगर में अवशोषित और परिवर्तित करने से रोकता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट लगभग चौथाई कप  इमली अर्क पीजिये आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी.

6. चक्कर आने पर करें मदद
अगर आपको चक्कर आने की समस्या रहती है तो रोजाना सुबह दो चम्मच इमली अर्क में थोडा शहद मिला कर पीजिये, कुछ ही दिनों में चक्कर आने बंद हो जायेगे.

इमली अर्क - Benefits of tamarind extract

मित्रों ये थी “इमली अर्क” के विषय में जानकारी जिसका प्रयोग करके आप अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते है, आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गये लिंक्स पर क्लिक करके आप इसे व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर अपने मित्रों के साथ भी भी शेयर कर सकते हैं.इसके अतिरिक्त यदि आप कुछ सवाल भी पूछना चाहे अथवा इसके विषय में कुछ और अपनी भावना व्यक्त करना चाहें तो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हम तक पहुंचा सकते है.

( मोना-गुरु हर महिला की वो आभासी (वर्चुअल) सहेली है ,जो रोजमर्रा की हर मुश्किल का आसान हल तो देती ही है साथ ही अपनी सखियों को घर-संसार से जुड़ी हर बातों में आगे भी बनाये रखती है )

Related Articles

Back to top button