अरबी के फलाहारी कबाब

प्रिय सखियों,

जय माता दी !!

माता रानी का सबसे बड़ा उत्सव आ ही गया है, हम सबके घरो में पूजा-पाठ और व्रत उपवास का माहौल है । ऐसे में कई बार बड़ी समस्या हो जाती है कि व्रत योग्य खाने में क्या बनाया जाए तो monaguru.com की इस नवरात्री व्रत विशेष श्रृखंला में मैं आपको रोजाना कुछ अलग-अलग और बेहद ही स्वादिष्ट व्यंजन बनाना सिखाने जा रही हूँ । मैं आपसे ये वादा  करती हूँ कि ये व्यंजन खाने में जितने मजेदार होंगे बनाने में उतने ही आसान होगे, इसके लिए सब सामग्री आपको अपनी किचन में ही मिल जायगी

इस कड़ी में मैं आज आपको आलू का हलवा के बाद अब “अरबी के फलाहारी कबाब”  बनाना सिखाने जा रही हूँ , तो जल्दी से देखिये इसकी सामग्री और इसको बनाने की विधि.

 

सामग्री 
(16 कबाब के लिए )

  • अरबी 500 ग्राम
  • कूटु का आटा ¼ कप
  • अदरक बारीक कटी 2 छोटे चम्मच
  • हरी मिर्च बारीक कटी 2 छोटे चम्मच
  • हरा धनिया बारीक कटा 2 बड़े चम्मच
  • नमक 1½ छोटे चम्मच/ स्वादानुसार
  • तेल सेकने के लिए

बनाने की विधि :

  1. अरबी को धोकर उबाल लें.
  2. जब अरबी ठंडी हो जाएँ तो उसे छील लें और फिर अरबी को मसल लें. आप चाहें तो अरबी को कद्दूकस भी कर सकते हैं.
  3. अब एक कटोरे में मसली अरबी, कूटटू का आटा, घिसी अदरक, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, और नमक लें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ.
  4. अब इस मिश्रण को 16 बराबर हिस्सों में बाट लें और अरबी के मन चाहे आकार के कबाब बनाएँ. मैं आमतौर पर अंडाकार कबाब बनाना पसंद करती हूँ.
  5. एक नॉन-स्टिक तवे को गरम करिए. इसमें थोड़ा सा तेल डालिए और मध्यम से तेज आँच पर कबाब को दोनों तरफ से लाल होने तक सेकिये.
  6. स्वादिष्ट और पौष्टिक अरबी के कबाब को फलाहारी चटनी के साथ परोसिए.

कुछ नुस्खे और सुझाव

कूटटू के आटे को अँग्रेज़ी में buckwheat कहते हैं. भारत में यह आसानी से राशन की दुकान में मिल जाता है. लेकिन अगर आप विदेश में रहते हैं तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि कूटटू का आटा या तो इंडियन स्टोर में मिलेगा या फिर ऑर्गॅनिक स्टोर में. वैसे आप कूटटू के आटे के स्थान पर सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

अगर आपको कबाब बाँधने में परेशानी हो रही है तो आप कूटटू के आटे की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं.

मैने अरबी के कबाब को सेक कर बनाया है लेकिन आप अरबी के कबाब को तल भी सकते हैं.

मोना की और भी सलाहें देखिये : गर्म पानी पीने के फायदे 

मोना की और भी सलाहें देखिये : सूजी के अप्पे – बच्चों का एक मजेदार नाश्ता